आरक्षण सूची पर आपत्ति कैसे लगाएं

 आपत्ति कैसे लगाएं

20 मार्च को त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की अनन्तिम आरक्षण सूची  जारी कर दी गई है।कहीं तो उम्मीदवारों  के मन मुताबिक सीट आ गयी है तो कहीं उम्मीदवारों की आशा के विपरीत।शासन प्रशासन ने आरक्षण प्रक्रिया को बड़े पारदर्शी  ढंग से तैयार किया है।इसी पारदर्शिता के चलते ही प्रत्येक  ग्रामीणों को जिनको लगता है कि उनके ग्राम पंचायत में आरक्षण प्रक्रिया को  सही ढंग से नहीं लागू किया गया है, को आपत्ति दर्ज कराने का मौका दिया गया है।ब्लॉक पर कोई भी ग्रामीण लिखित रूप से जिला अधिकारी को सम्बोधित करते हुए  अपनी आपत्ति दर्ज कर सकता है ।


यहाँ क्लिक करें और देखें लखीमपुर खीरी के सभी ब्लॉकों की पंचायत आरक्षण सूची 2021




कब तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति- 

कोई भी व्यक्ति 20 मार्च से 23 मार्च तक अपने ब्लॉक पर ( विकास खण्ड)आपत्ति दर्ज करा सकता है।आपत्ति दर्ज होने के उपरांत जिला पंचायतीराज अधिकारी द्वारा उन आपत्तियों का संकलन किया जाएगा ततपश्चात जनपद स्तरीय समिति (जिला अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति )  द्वारा उन आपत्तियों का 24 से 25 मार्च तक  निराकरण किया जाएगा।

आपत्ति कैसे दर्ज करें - 

सर्वप्रथम आप अपने ब्लॉक की सभी पंचायतों की आरक्षण सूची का अच्छे से अध्ययन कर लें । फिर अपने ग्राम पंचायत में 1995 से अब तक की सीटो का ब्यौरा देख लें।साथ ही आरक्षति या अनारक्षित जनसंख्या का अनुपात देखलें यदि इन आंकड़ों के अनुसार आपको लगता है की आपकी पंचायत में फला सीट आरक्षति या अनारक्षित होनी चाहिए थी और वो नहीं है तब आप आपत्ति दर्ज कर सकते हैं ।
 जिला अधिकारी को सम्बोधित करते हुए आप अपनी ग्राम पंचायत में आरक्षित / अनारक्षित सीट पर पुनः विचार करने का आवेदन कर सकते हैं।

आपत्ति प्रारूप- 

सेवा में,
जिला अधिकारी महोदय
लखीमपुर खीरी

विषय- ग्राम पंचायत ......... में प्रधान पद/ पंचायत सदस्य पद की आरक्षति/ अनारक्षित सीट पर आपत्ति के सम्बंध में।

महोदय,
  ग्राम पंचायत ........ में फला वर्ग की जनसंख्या इतने प्रतशित  है ।आरक्षण की नीतिनुसार ग्राम पंचायत .......... फला वर्ग के लिये सीट  आरक्षित/ अनारक्षित होनी चाहिए थी।जबकि हमारी ग्राम पंचायत में ..... सीट आरक्षित अनारक्षित नहीं हुई।

      महोदय ग्रामपंचायत ......में ......वर्ग की इतनी बड़ी जनसंख्या होने के बाद भी अभी तक ....... वर्ग का व्यक्ति निर्वाचित नहीं हुआ है ।ग्राम पंचायत में ...... वर्ग के लोग 
अपने आपको उपेक्षित महसूस न करे इसलिये महोदय आपसे विनम्र निवेदन है कि ग्राम पंचायत ........के संदर्भ में आरक्षण सीट पर पुनः विचार करने की कृपा करें

भवदीय
नाम- 
पता- 


Previous
Next Post »